Ads Top

क्या आपका नया फेसबुक फ्रेंड वाकई फर्जी है ?


identify fake profile क्या आपका नया फेसबुक फ्रेंड वाकई फर्जी है ?
फर्जी फेसबुक प्रोफाइल
मैं एक निरंतर फेसबुक प्रयोगकर्ता हूँ, आप भी होंगे. फेसबुक पर दोस्त बनाना और उस दोस्ती को बढ़ाना, आज की युवा वर्ग की एक ललक बन चुकी है, पर क्या आपको पता है की एक शोध से पता चला है की बहुत से फेसबुक प्रोफाइल फर्जीवाड़े के शिकार हैं, मतलब उस नाम या उक्त पहचान के कोई व्यक्ति ही नहीं, किसी अनजान ने उस प्रोफाइल को बना रखा है और निरंतर ही स्पेम (Spam) मेसेज लोगों को भेजकर परेशान करते रहते हैं. पर आप पता कैसे लगायेंगे की उक्त व्यक्ति का प्रोफाइल, जिसने आपको दोस्ती का आवेदन भेजा है, सही है या नहीं ? कुछ तरीकों से आप आसानी से इसका पता लगा सकते हैं:
1. प्रोफाइल की मुख्य तस्वीर एक हॉट लड़की की है: अमूमन ऐसा होता है की युवा वर्ग किसी हॉट लड़की की प्रोफाइल तस्वीर देखकर उसे दोस्ती का आवेदन भेज देते हैं. पर सावधान, 80% ऐसे प्रोफाइल फर्जी होते हैं. पहली बात तो सोचने वाली है की ऐसे सुन्दर लड़कियों के कुछ ही दोस्त होंगे और वे कभी अपनी प्रोफाइल फोटो को सीधे तौर पर ज़ाहिर नहीं करेंगे.
2. अधिकतर दोस्त सामान लिंग के हैं: उस व्यक्ति के प्रोफाइल को खोलें जिसने आपको दोस्ती का आवेदन भेजा है, उसके फ्रेंड सूचि को ध्यान से देखें, अगर उसमे सामान लिंग के दोस्तों की संख्या ज्यादा है इसका मतलब 90% कारणों में वह प्रोफाइल फर्जी है.
3. प्रोफाइल में अधिक जानकारी का ना होना: ऐसे फर्जी प्रोफाइल में कभी भी अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं होती है, अगर आपको ऐसी किसी दोस्त के मार्फ़त दोस्ती का आवेदन भेजा गया है, जिसमे ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है, इसका मतलब साफ़ है की वह एक फर्जी प्रोफाइल है, आवेदन को तुरंत रद्द कर दें.
fake profile क्या आपका नया फेसबुक फ्रेंड वाकई फर्जी है ?
फर्जी प्रोफाइल
4. अत्यधिक दोस्तों की सूचि: अगर ऐसी कोई दोस्ती का आवेदन आपके पास आये, जिसके 2000 से अधिक दोस्त हैं मतलब साफ़ है की वह आवेदन 80% फर्जी है.
5. आपत्तिजनक अपडेट: अगर किसी नए दोस्त के प्रोफाइल में आपको आपत्तिजनक अपडेट दिखे या फिर उसके द्वारा किसी सामान की खरीदी अथवा बिक्री का विज्ञापन किया जा रहा है, इसका मतलब साफ़ है की वह प्रोफाइल फर्जी हो सकती है.
6. किसी प्रचिलित हॉट अभिनेत्री का फोटो होना: फर्जी प्रोफाइल वाले लोग अपनी गलतियों को इसके माध्यम से अधिकतर छुपाते हैं. कई दफा ऐसा हुआ है की किसी ने उक्त अभिनेत्री का तस्वीर देखकर उसके दोस्ती के आवेदन को स्वीकार कर लिया और फिर अपने अकाउंट से हाथ धो बैठा, मतलब हो सकता है की वो फर्जी इंसान आपके फेसबुक खाते में कई आपत्तिजनक पोस्ट दाल दे अथवा आपके खाते को हैक कर दे, ऐसे तस्वीरों से सावधान रहिये.
7. प्रोफाइल में एकमात्र फोटो का होना: उक्त फर्जी दोस्त के प्रोफाइल में अगर एक ही फोटो या फिर बे-मतलब के फ़ालतू फोटो आपको नज़र आ रहे हैं इसका मतलब साफ़ है की 70% कारणों पर वह एक फर्जी प्रोफाइल है.
barracudainfo graphics क्या आपका नया फेसबुक फ्रेंड वाकई फर्जी है ?
अन्तराष्ट्रीय शोध के परिणाम
शायद आप अब अपने दोस्तों का चुनाव बहुत सोच कर करेंगे. माफ़ी चाहूँगा, पर अगर आपको फेसबुक पर सुरक्षित रहना है तो आपको ऐसा अवश्य करना चाहिए.

No comments:

this all writes from google,pls inform me if any copyright case. Powered by Blogger.