Ads Top

गूगल का ऑफलाइन ऑनलाइन हिन्दी रायटर

इसके बारे में
Google ट्रांसलिटरेशन IME एक इनपुट विधि संपादक है जो उपयोगकर्ताओं को समर्थित भाषाओं को रोमन कुंजीपटल का उपयोग कर में पाठ दर्ज करने की अनुमति देता है. उपयोगकर्ता एक शब्द जिस तरह से यह लग रहा है लैटिन वर्णों और Google ट्रांसलिटरेशन IME का उपयोग कर अपनी देशी स्क्रिप्ट शब्द बदल जाएगा लिख सकते हैं. ध्यान दें कि इस अनुवाद के रूप में ही नहीं है - यह है कि एक वर्णमाला से अन्य अर्थ है, उनकी नहीं बदला है शब्दों की ध्वनि है. परिवर्तित सामग्री हमेशा यूनिकोड में हो जाएगा. उदाहरण के लिए, "हमेशा" टाइपिंग के रूप में हिन्दी में transliterates: और टाइपिंग "सलाम" के रूप में फ़ारसी में transliterates:

Google ट्रांसलिटरेशन IME 22 अलग अलग भाषाओं के लिए उपलब्ध है अम्हारिक्, अरबी, बंगाली, फ़ारसी (पर्शियन), यूनानी, गुजराती, हिब्रू, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, नेपाली, उड़िया, पंजाबी, रूसी, संस्कृत, सर्बियाई, सिंहली, तमिल , तेलुगु टिग्रिन्या, और उर्दू.

नमूना स्थिति और हिन्दी IME के ​​लिए संपादित करें खिड़की खिड़की के नीचे दिखाई जाती हैं. सादगी के लिए, हिन्दी IME के ​​इस मदद पृष्ठ में सबसे अधिक स्थानों पर एक उदाहरण के रूप में प्रयोग किया जाता है.



स्थापना

स्थापित

स्थापित करने के लिए, डाउनलोड (यदि आप एक 64 बिट Windows पर कर रहे हैं, सुनिश्चित करें कि आप डाउनलोड पृष्ठ में 64 - बिट रेडियो बटन का चयन किया है) और इंस्टॉलर को चलाने के लिए और स्क्रीन पर निर्देशों का पालन करें.
एक से अधिक भाषा IME के ​​एक ही ग्राहक मशीन पर स्थापित किया जा सकता है.
आवश्यकताएँ हैं Windows 7/Vista/XP 32-bit/64-bit ऑपरेटिंग सिस्टम.
केवल एक उदाहरण का IME प्रति मशीन स्थापित किया जाएगा, लेकिन विन्यास प्रत्येक IME के उपयोगकर्ता के लिए किया जाता है.


स्थापना रद्द करें

की स्थापना रद्द करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:
पर क्लिक करें "आरंभ" मेनू.
का चयन करें "नियंत्रण कक्ष" और फिर "प्रोग्राम जोड़ें या निकालें" .
कार्यक्रम सूची में, चयन "Google <language> इनपुट" पर क्लिक करें "बदलें / निकालें" बटन.
डिफ़ॉल्ट रूप से, "इस सेटिंग के साथ मेरे निजी डेटा को रखें" विकल्प की जाँच की जाएगी, जो आपके व्यक्तिगत अनुकूलन प्रदर्शन फ़ॉन्ट की तरह साफ नहीं करेंगे, उपयोगकर्ता सुधार कैश आदि, स्थापना रद्द के भाग के रूप में. विकल्प को अचयनित, अगर आप अपने सभी व्यक्तिगत सेटिंग्स जानकारी को साफ करना चाहता हूँ.
में "स्थापना रद्द करें गूगल <language> इनपुट" संवाद बॉक्स में, क्लिक करें "हाँ" .




विन्यास

यदि आप Notepad के तरह किसी भी आवेदन के साथ IME के उपयोग करना चाहते हैं, आप पहली बार आवेदन खुला और चाहिए तो हमारे IME के खुला. IME के डेस्कटॉप पर भाषा पट्टी पर क्लिक करके और तब IME के भाषा आइकन का चयन करके या एक शॉर्टकट कुंजी के माध्यम से खोला जा सकता है अगर यह पहले से ही विन्यस्त है. IME को बंद करते हैं, तो आप भाषा पट्टी में भाषा बदलने के लिए या मौजूदा अनुप्रयोग पर क्लिक सही देखने के लिए कि क्या यह 'बंद IME के पॉपअप मेनू विकल्प का समर्थन करता है या मौजूदा अनुप्रयोग बंद करके की कोशिश कर सकते हैं. भाषा बार प्रदर्शित


डेस्कटॉप में, सही उपकरण पट्टी पर क्लिक करें और चयन उपकरण पट्टियाँ -> भाषा पट्टी



भाषा बार सक्रिय

यदि भाषा पट्टी विकल्प उपकरण पट्टियाँ 'में दिखाई नहीं है, तो यह नियंत्रण कक्ष के माध्यम से सक्षम होने की जरूरत है: विंडोज 7/Vista


नियंत्रण कक्ष -> क्षेत्रीय और भाषा विकल्प > कीबोर्ड और भाषाएँ टैब
बदलें पर क्लिक करें ... कीबोर्ड बटन को खोलने के लिए पाठ सेवाएँ और इनपुट भाषाएँ संवाद
नेविगेट करें भाषा बार टैब
सक्षम करें रेडियो बटन के तहत भाषा बार खंड कार्यपट्टी में डॉक्ड
सभी सेटिंग्स लागू करें और भाषा पट्टी प्रदर्शित करने के रूप में पिछले अनुभाग में उल्लेख करने की कोशिश.
Windows XP के
नियंत्रण कक्ष -> क्षेत्रीय और भाषा विकल्प -> भाषाएँ टैब -> पाठ सेवाएँ और इनपुट भाषाएँ (विवरण) -> उन्नत टैब पर जाएँ
यकीन है कि के तहत सिस्टम विन्यास , विकल्प बंद उन्नत पाठ सेवाओं को चालू करने के लिए जाँच नहीं है.
नियंत्रण कक्ष -> क्षेत्रीय और भाषा विकल्प -> भाषाएँ टैब -> पाठ सेवाएँ और इनपुट भाषाएँ (विवरण) पर जाएँ -> सेटिंग्स टैब
क्लिक करें भाषा बार
डेस्कटॉप पर भाषा पट्टी दिखाएँ का चयन करें . ठीक क्लिक करें .
यदि आप पूर्व एशियाई भाषा या दाएँ - से - बाएँ भाषा के लिए IME को स्थापित कर रहे हैं, के लिए जाना नियंत्रण कक्ष -> क्षेत्रीय और भाषा विकल्प -> भाषाएँ टैब
सुनिश्चित करें कि विकल्प जटिल लिपियों के लिए फ़ाइलें और बाएँ भाषाओं के लिए सही स्थापित करें और स्थापित फ़ाइलों के लिए पूर्व एशियाई भाषाओं में जांचपेटी में जाँच कर रहे हैं. इस प्रणाली फ़ाइलों की स्थापना की आवश्यकता है और प्रणाली ऑपरेटिंग सिस्टम को डिस्क डालने का संकेत होगा.
सभी सेटिंग्स लागू करें और भाषा पट्टी प्रदर्शित करने के रूप में पिछले अनुभाग में उल्लेख करने की कोशिश.

IME के शॉर्टकट

: एक शॉर्टकट कुंजी अनुक्रम IME के रूप में निम्नानुसार है जो करने के लिए जल्दी आवेदन फोकस में किसी भी के लिए IME को सक्षम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है लागू किया जा सकता है विंडोज 7/Vista


नियंत्रण कक्ष -> क्षेत्रीय और भाषा विकल्प > कीबोर्ड और भाषाएँ टैब
बदलें पर क्लिक करें ... कीबोर्ड बटन को खोलने के लिए पाठ सेवाएँ और इनपुट भाषाएँ संवाद
नेविगेट करें उन्नत कुंजी सेटिंग टैब
यदि Google <language> इनपुट में स्थापित सेवाएँ बॉक्स में सूचीबद्ध नहीं है , तो जोड़ें क्लिक करें और जोड़ें इनपुट भाषा संवाद बॉक्स में , जिस भाषा के लिए आप भाषा पेड़ में IME के सक्षम और नोड का विस्तार करना चाहते हैं के लिए जाना. के पास स्थित चेकबॉक्स गूगल <language> सूची में इनपुट की जाँच करें .
में इनपुट के लिए गर्म कुंजी भाषा का चयन करें <language> - Google <language> इनपुट
प्रेस बदलें कुंजी अनुक्रम
कुंजी अनुक्रम सक्षम चुनें
जैसे विकल्प का चयन करें वाम एएलटी + SHIFT + कुंजी 1
सभी परिवर्तन लागू करें
अब Notepad के तरह एक आवेदन खोलने और दबाव वाम लिए ALT + SHIFT + कुंजी 1 IME को खोल देना चाहिए.
Windows XP के
नियंत्रण कक्ष -> क्षेत्रीय और भाषा विकल्प -> भाषाएँ टैब -> पाठ सेवाएँ और इनपुट भाषाएँ (विवरण) -> टैब सेटिंग्स
यदि या तो <language> या Google <language> इनपुट में स्थापित सेवाएँ बॉक्स में सूचीबद्ध नहीं है, तो जोड़ें क्लिक करें और जोड़ें इनपुट भाषा संवाद बॉक्स में , चयन <language> में इनपुट भाषा और गूगल <language> के इनपुट में कीबोर्ड लेआउट / IME के . ठीक क्लिक करें
प्रेस कुंजी सेटिंग्स
इनपुट भाषाएँ के लिए गर्म चाबियाँ का चयन करें, <language> गूगल <language> इनपुट करने के लिए स्विच
प्रेस बदलें कुंजी अनुक्रम
कुंजी अनुक्रम सक्षम चुनें
जैसे विकल्प का चयन करें वाम एएलटी + SHIFT + कुंजी 1
सभी परिवर्तन लागू करें
अब Notepad के तरह एक आवेदन खोलने और दबाव वाम लिए ALT + SHIFT + कुंजी 1 IME को खोल देना चाहिए.


विशेषताएँ

स्थिति खिड़की

जब भी आप या तो एक शॉर्टकट के माध्यम से या भाषा पट्टी के माध्यम से एक आवेदन के लिए हमारे IME को सक्षम करने के लिए, अपनी स्थिति के विंडो स्क्रीन पर दिखाई देगा. डिफ़ॉल्ट रूप से यह जो भी चारों ओर ले जाया जा सकता है अपने डेस्कटॉप के नीचे दायें कोने में रखा जाएगा. यह अधिक और हमारे IME के विन्यास को नियंत्रित विभिन्न सुविधाओं के लिए प्रयोग किया जाता है. यह आवेदन आइकन जा रहा है इस leftmost के साथ 3-5 माउस (भाषा और उपलब्ध सुविधाओं के आधार पर) है. यह करने के लिए IME के भाषा सूचक बटन, कुंजीपटल बटन (अम्हारिक और तिग्रीन्या के लिए मौजूद नहीं), विहित मोड बटन (यह बटन वर्तमान अगर आप किसी भी विहित योजनाओं IME के साथ जुड़े हैं) और उस क्रम में मेनू बटन.


खिड़की संपादित करें

जब IME के Notepad के तरह एक आवेदन के लिए सक्षम है और आप टाइप करना आरंभ करें, IME IME के भाषा में लिखे गए पाठ इसी शब्द विकल्पों के साथ संपादित करें विंडो प्रदर्शित करता है. नीचे दिए गए उदाहरण में, उपयोगकर्ता टाइप 'GOOGL और IME पाँच 5-1 गिने विकल्प प्रदर्शित किया गया है.


और नेविगेशन चयन

डिफ़ॉल्ट रूप से बाएँ तरफ के चुनाव का संकेत प्रकाश डाला जाएगा सक्रिय पसंद है . सक्रिय विकल्प अन्य विकल्पों के माध्यम से नेविगेट द्वारा बदला जा सकता है नीचे तीर या TAB या के माध्यम से, जो सही करने के लिए चयन चाल - कुंजी ARROW या SHIFT + TAB कुंजी - जो छोड़ दिया करने के लिए चयन चलता है. आपके आवेदन के लिए नए शब्द के रूप में विकल्पों की एक चयन के लिए ENTER कुंजी का उपयोग करें जो अपने वर्तमान कर्सर स्थिति पर आवेदन करने के लिए सक्रिय पसंद आवेषण. अंतरिक्ष या कोई अन्य विराम संप्रतीक का उपयोग टाइप विराम चरित्र के साथ साथ भी आवेदन करने के लिए सक्रिय विकल्प सम्मिलित. अपवाद होगा जब IME है सोचता है कि शब्द ही शब्द के भाग के रूप में विराम संप्रतीक युक्त एक बेहतर विकल्प है. सब से ऊपर नियंत्रण केवल आवेदन में सक्रिय विकल्प (प्रकाश डाला) सम्मिलित हैं. : एक और करने के लिए किसी भी विकल्प सम्मिलित भले ही वह सक्रिय नहीं है तरीके के रूप में अपनी स्थिति नंबर का उपयोग कर रहा है Ctrl + <choice_number> .


शब्द पूर्ण

जब आप एक शब्द लिखते हैं, संपादित करें विंडो में प्रदर्शित विकल्प या तो में होगा ब्लैक या ब्लू रंग. टाइप सामग्री के लिए सहज ज्ञान युक्त आंशिक शब्द विकल्प है जो हमेशा बाईं ओर समूहीकृत जाएगा काले रंग में प्रदर्शित कर रहे हैं. अगर कोई बेहतर शब्दकोश शब्द पूर्ण टाइप सामग्री के लिए आधारित हैं , वे नीले रंग में प्रदर्शित कर रहे हैं और सही पक्ष पर समूहीकृत.

पृष्ठन

पर विचार विमर्श किया जा रहा उदाहरण में, IME को संपादित करें खिड़की जो संपादन विंडो के पृष्ठ आकार सेटिंग में केवल 5 विकल्प प्रदर्शित करता है. यह स्थिति खिड़की के मेनू बटन के माध्यम से विन्यस्त किया जा सकता है. अगर वहाँ पृष्ठ आकार सेट की तुलना में अधिक विकल्प हैं, तो यह अगले पृष्ठ में प्रदर्शित किया जाएगा. पृष्ठ नेविगेशन संपादन विंडो के नीचे दायें कोने में या के माध्यम से छोटे तीर बटन के माध्यम से किया जा सकता है PageUP और PageDown कुंजी. यहां तक कि जब आप तीर या टैब कुंजी के साथ विकल्प नेविगेट करते हैं, नियंत्रण संपादित करें खिड़की के दोनों छोर से अगले या पिछले पृष्ठ पर ले जाता है.


खोज

कभी भी, जबकि संपादन विंडो में टाइप में, अगर तुम क्लिक करें गूगल छवि संपादन विंडो के ऊपरी दाएँ कोने पर, यह google.com में सक्रिय / प्रकाश डाला विकल्प के लिए एक वेब खोज हो सके. खोज भी गैर सक्रिय विकल्प के लिए किसी भी विकल्प पर राइट - क्लिक करके और तब क्लिक करके कर सकते हैं ट्रिगर खोजें ... ड्रॉप - डाउन बटन.


उपयोगकर्ता कैश

परिदृश्यों जहां leftmost विकल्प आप के लिए देख रहे हैं और आप जो आवेदन में डाला जाएगा कुछ अन्य पसंद (लिखे गए शब्द 'कार्यक्रम' के लिए नीचे दिए गए उदाहरण में दूसरा विकल्प) का चयन नहीं हो जाएगा. IME के इस चयन याद वर्तमान उपयोगकर्ता के लिए और जब उपयोगकर्ता अगले प्रकार फिर से 'कार्यक्रम', अब अंतिम चयनित पसंद बाएँ तरफ के विकल्प के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा. एक उपयोगकर्ता के लिए सभी आवेदन भर में इस जानकारी को साझा करने के लिए, यह उपयोगकर्ता के स्तर पर बंद आवेदन के बाद भी कायम है. लेकिन इस व्यवहार बने स्थिति खिड़की के बटन मेनू से विकल्प को निष्क्रिय कर देते हैं उपयोगकर्ता कैश 'के माध्यम से निष्क्रिय किया जा सकता है. नोट करें कि कैशिंग यदि आप शब्द पूर्ण का चयन करें लागू नहीं करता है. यह शब्द विकल्पों के लिए काले रंग में दिखाया ही है.



अंग्रेजी स्विच

यदि आप किसी भी आवेदन करने के लिए (आमतौर पर अंग्रेजी) दोनों रोमन वर्णमाला सामग्री और IME भाषा सामग्री जोड़ना चाहते हैं, वहाँ दोनों के बीच स्विच करने के लिए एक आसान रास्ता है. एक मोड में IME है आप अपनी भाषा में विकल्प देता है और एक और मोड में यह सिर्फ उत्सर्जन करता है कि आप क्या टाइप किया है. Toggling स्थिति विंडो में IME के भाषा बटन पर क्लिक करके या शॉर्टकट के माध्यम से किया जा सकता है: CTRL + जी या F12 .


कुंजीपटल

जब आप किसी भी दुर्लभ जटिल शब्दों के लिए उम्मीद विकल्प के रूप में कुछ शब्दों को नहीं मिलता है, आप किसी भी संभव शब्द इनपुट के लिए लचीला कुंजीपटल का उपयोग कर सकते हैं. आप स्थिति खिड़की पर कुंजीपटल बटन क्लिक करके या कुंजीपटल शॉर्टकट के माध्यम से कर सकते हैं खोलने के लिए CTRL + K . माउस IME के कुंजीपटल जो भी संपादन विंडो में पूर्ण शब्द से चलाता से वर्ण दर्ज करने के लिए प्रयोग किया जाता है. कुंजीपटल कुंजीपटल बटन स्थिति खिड़की पर फिर से क्लिक करके या शॉर्टकट कुंजियों के माध्यम से बंद किया जा सकता है: Ctrl + K या ईएससी . वहाँ भी शून्य चौड़ाई योजक (ZWJ) और ज़ीरो विड्थ गैर योजक वर्ण (ZWNJ) के में प्रवेश करने का विकल्प है.


अनुकूलन

आप IME है मेनू के माध्यम से कई सुविधाओं को अनुकूलित कर सकते हैं. स्थिति विंडो में पॉपअप मेनू के माध्यम से उपलब्ध विकल्प हैं:
बदलें या उपलब्ध विहित योजनाओं (उपलब्ध विकल्प सिर्फ अगर वहाँ योजनाएं निर्देशिका में कम से कम एक योजना है) के एक सक्रिय.
फ़ॉन्ट और आकार का चयन करें करने के लिए संपादित करें खिड़की के अंदर IME के भाषा में विकल्प (प्रदर्शित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सुझाव फ़ॉन्ट ).
करने के लिए संपादन विंडो के भीतर अंग्रेजी / रोमन अक्षर प्रदर्शित करने के लिए इस्तेमाल किया जा फ़ॉन्ट और आकार का चयन करें.
संपादन विंडो के लिए पृष्ठ आकार सेट करने के लिए विकल्पों की संख्या के माध्यम से इसके आकार को सीमित करने के लिए.
सक्षम या अक्षम उपयोगकर्ता कैश की दृढ़ता.
जोड़ें / संपादित करें या मैक्रोज़ विकल्प प्रबंधित का उपयोग मैक्रोज़ हटाएँ.
संस्करण की तरह IME के ​​बारे में जानकारी.
मदद, इस पृष्ठ को जोड़ने.


विशेष मामलों

वहाँ कैसे IME के कुछ भाषाओं में कुछ वर्ण के लिए व्यवहार में कुछ विशेष मामलों हैं:
अरबी में जहां यह टाइप शब्द का हिस्सा है अंतरिक्ष की विशेष मामले के लिए उदाहरण.

अरबी में विराम चिह्न के विशेष मामले में जहां यह लिखे गए शब्द के भाग के लिए उदाहरण.

पूंजीकरण की विशेष मामले में जहां केवल प्रथम चरित्र इनपुट में अपरकेस में किया जा रहा अपने आवरण को बरकरार रखे हुए है के लिए ग्रीक में उदाहरण.

जहां इनपुट में सभी अपरकेस शब्द इसके आवरण को बरकरार रखे हुए है पूंजीकरण के विशेष मामले के लिए ग्रीक में उदाहरण.

अंक जहां अंकीय संख्या बुद्धिमान अपने पूरे मूल्य के बजाय कनवर्ट किया जाता है की विशेष मामले के लिए ग्रीक में उदाहरण.



परिभाषित उपयोगकर्ता मैक्रोज़

IME को कस्टम उपयोगकर्ता मैक्रोज़ परिभाषित जोड़ने का समर्थन करता है. मैक्रोज़ कम चरित्र दृश्यों अपनी पसंद का एक शब्द के लिए प्रतिचित्रित हैं. जब आप एक चरित्र अनुक्रम लिखें, अगर वहाँ एक उपयोगकर्ता परिभाषित मैक्रोज़ संग्रह में है कि अनुक्रम के लिए इसी शब्द है तो यह संपादन विंडो में पहली पसंद के रूप में दिखाया जाएगा. आप चुनने से मैक्रोज़ का प्रबंधन 'प्रबंधित मैक्रोज़ ...' कर सकते हैं IME के ​​मेनू से विकल्प.


जब आप इस विकल्प का चयन प्रबंधित 'मैक्रो' संवाद खोलता है, आप जोड़, संशोधित करने और मैक्रोज़ के सेट को नष्ट अनुमति देता है.


जोड़ना एक मैक्रो प्रवेश के

लिए 'जोड़ें' बटन पर क्लिक करें. यह मैक्रोज़ सूची में एक रिक्त पंक्ति जोड़ देगा. आप डबल क्लिक करें (या चयन करें और F2 प्रेस सेल) नया मैक्रो प्रविष्टि जोड़ने के लिए सेल पर कर सकते हैं.
मैक्रो पाठ केवल अल्फा संख्यात्मक अक्षर से मिलकर बनता है और लंबाई 100 वर्णों से अधिक नहीं होनी चाहिए. मैक्रो पाठ केस - संवेदी है.
मैक्रो लक्ष्य में कोई स्थान नहीं हो और लंबाई 50 वर्णों से अधिक नहीं होनी चाहिए.

एक मैक्रो प्रविष्टि हटा

कोशिकाओं आप हटाना चाहते हैं (उपयोग Shift + एक सीमा या Ctrl का चयन करने के लिए क्लिक करें + कई disconnnected कक्षों का चयन करने के लिए क्लिक करें) का चयन करें और 'हटाएँ' बटन पर क्लिक करें. ध्यान दें कि आप एकल कक्षों को नहीं हटा सकते हैं. यदि आप एक सेल को नष्ट करने के लिए, पूर्ण पंक्ति. नष्ट कर दिया जाएगा संशोधित करना और सहेजा जा रहा मैक्रो प्रविष्टियाँ


आप इसे डबल क्लिक (या कक्ष का चयन और F2 कुंजी दबाने) द्वारा किसी भी कक्ष को संपादित कर सकते हैं.
आप संपादित 'Esc कुंजी दबाने या कक्ष के बाहर क्लिक करके किसी भी समय रद्द कर सकते हैं. संपादित करने के लिए पूर्ण 'Enter' कुंजी दबाएँ.
के बाद सभी संपादन कर रहे हैं पूरा कर आप 'सहेजें' बटन पर अपने बदलाव सहेजने के क्लिक करने की जरूरत है.
आप किसी भी समय 'छोड़ें' बटन पर क्लिक करने के लिए सब इतनी दूर कर दिया परिवर्तन (पिछली बचाने कार्रवाई के बाद) निकाल सकते हैं.

एक बार जब आप जगह में मैक्रोज़ तुम उन्हें इस्तेमाल करते हुए टाइप कर सकते हैं. उदाहरण के लिए अगर 'सोम' मैप किया गया है मैक्रोज़ में, तो जब आप लिखते हैं 'सोम' आप देखेंगे पहला विकल्प के रूप में.


कस्टम विहित लिप्यंतरण योजनाएं

ट्रांसलिटरेशन IME कस्टम लिप्यंतरण योजनाओं को जोड़ने का समर्थन करता है. एक योजना को परिभाषित एक पाठ फ़ाइल में एक SCM. विस्तार के साथ किया जाता है . एक बार योजना फ़ाइल बनाई जाती है आप यह योजनाएं निर्देशिका में जगह की जरूरत है और जब आप IME के अगली बार शुरू, यह स्वतः ही योजना फाइलें ले जाएगा और आप एक मेनू करने के लिए उपलब्ध योजनाओं में से एक चुनने का विकल्प प्रदान करते हैं.

परिभाषित योजनाएं

योजना फ़ाइलें ( एससीएम. फ़ाइलें) पाठ फ़ाइलें हैं और आप अपने पसंदीदा पाठ संपादक का उपयोग करने के लिए उन्हें संपादित कर सकते हैं. योजना फ़ाइल UTF-8 का पाठ या पाठ UTF-16 के रूप में सहेजा जा सकता है. एक योजना फ़ाइल दो भागों में, शीर्ष लेख और मानचित्रण नियम अनुभाग के होते हैं.
हैडर

योजना फ़ाइल शीर्ष लेख कई विशेषताओं को निर्दिष्ट करता है. सभी विशेषताओं के साथ एक नमूना हैडर की तरह दिखेगा,

संस्करण: 1.0 नाम: [वाइल्डकार्ड]:: ITRANS वर्ग सीमांकक वर्ग का उपयोग रोकने के चार: _
संस्करण एक अनिवार्य क्षेत्र है. वर्तमान में हम केवल 1.0 का समर्थन है.
नाम एक अनिवार्य क्षेत्र है. नाम विहित योजना का नाम निर्दिष्ट करता है. नाम 30 वर्णों से अधिक नहीं होना चाहिए. यह नाम 'योजनाएं' मेनू में प्रदर्शित है. योजना के एक विवरणात्मक नाम तो उपयोगी है. यहाँ ऊपर के उदाहरण में, नाम 'ITRANS इस योजना फ़ाइल implmenents ITRANS योजना (भारतीय भाषाओं के लिए लोकप्रिय योजनाओं में से एक) का संकेत करने के लिए सेट कर दिया जाता है.
वर्गों का प्रयोग एक वैकल्पिक लाइन है. इस लाइन के बाद आप वर्गों (सामान्य नाम के तहत मैपिंग के समूह) का उपयोग करने की क्षमता दे देंगे. श्रेणी के नीचे की व्याख्या कर रहे हैं.
वाइल्डकार्ड एक वैकल्पिक क्षेत्र है. वाइल्डकार्ड वर्गों के साथ संयोजन के रूप में उपयोग किया जाता है
वर्ग सीमांकक एक वैकल्पिक क्षेत्र है. इन वर्गों के साथ संयोजन के रूप में उपयोग किया जाता है.
बंद चार एक वैकल्पिक क्षेत्र है. डिफ़ॉल्ट रूप से विहित लिप्यंतरण इंजन सबसे लंबे समय तक उपसर्ग के लिए लग रहा है, एक नियम से मेल खाते. यदि उपयोगकर्ता के लिए यह बीच में टूट चाहता है, तो एक रोक चार इस्तेमाल किया जा किया जाना चाहिए. अगर, उदाहरण के लिए, एक 'मैं' और 'ऐ' सभी वैध मैपिंग है और उपयोगकर्ता '' मैं 'के लिए मानचित्रण द्वारा पीछा किया, यह केवल इनपुट अनुक्रम का उपयोग करके किया जा सकता है के लिए उत्पादन मानचित्रण इंजन चाहता है' a_i मान '_' है को रोकने के चार (का उपयोग कर एअर इंडिया एअर इंडिया और नहीं उपयोगकर्ता क्या उम्मीद के लिए मानचित्रण करने के लिए नेतृत्व करेंगे).

वर्ग विनिर्देश

आप अपनी योजना फ़ाइल में mutiple वर्गों को परिभाषित निर्दिष्ट है अगर आप कर सकते हैं का उपयोग कर वर्ग शीर्षक में लाइन. एक वर्ग परिभाषा की तरह दिखना चाहिए,

वर्ग <class-name> <class-begin-delimiter> ... नियम <class-end-delimiter>
वर्ग शुरू से सीमांकक, और वर्ग के अंत परिसीमक शीर्ष लेख में निर्दिष्ट के रूप में ऊपर उल्लेख किया है होते हैं,

वर्ग - सीमांकक: <class-begin-delimiter> <class-end-delimiter>
यदि आप वर्ग सीमांकक (लेकिन शीर्षक में निर्दिष्ट नहीं है वर्गों का उपयोग कर डिफ़ॉल्ट वर्ग सीमांकक के रूप में परिभाषित किया गया है) तो '{' और '}' इस्तेमाल कर रहे हैं. एक वर्ग के अंदर नियम विनिर्देश वर्ग के बाहर नियम विनिर्देश के रूप में एक ही है.

नियम विनिर्देश

नियम के रूप में निर्दिष्ट कर रहे हैं,

<rule-prefix> <rule-target>
नियम उपसर्ग ASCII वर्ण और वैकल्पिक एक वर्ग विनिर्देशक के एक दृश्य से मिलकर कर सकते हैं. एक नियम के अंदर एक वर्ग विनिर्देशक फार्म का होना चाहिए,

<class-begin-delimiter> <class-name> <class-end-delimiter>
यदि नियम उपसर्ग एक वर्ग विनिर्देशक है, तो नियम लक्ष्य वाइल्डकार्ड का उपयोग करें. नियम लक्ष्य उपयोगकर्ता की पसंद और एक वाइल्डकार्ड (जब लक्ष्य भाषा में अक्षर के एक दृश्य होते नियम उपसर्ग एक वर्ग विनिर्देशक). वाइल्डकार्ड वर्ण के रूप में शीर्ष लेख में निर्दिष्ट है,

वाइल्डकार्ड: <wildcard-character>
वाइल्डकार्ड के रूप में यदि कोई वाइल्डकार्ड वर्गों का प्रयोग हैडर (लेकिन में निर्दिष्ट किया जाता है परिभाषित किया गया है) '*' डिफ़ॉल्ट रूप से प्रयोग किया जाता है. एक वर्ग (हेडर लोप) के साथ एक नमूना योजना फ़ाइल,

वर्ग नमूना {एक 1 बी 2 सी 3} 1 {नमूना} * {नमूना} x 2 * 14 विज्ञापन 24 vd
जब नियमों को संसाधित कर रहे हैं में वर्ग की प्रत्येक घटना नियम उपसर्ग और लक्ष्य में '*' (वाइल्डकार्ड) वर्ग में परिभाषित उपसर्ग के द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है वर्ग में इसी लक्ष्य की जगह है. तो ऊपर के उदाहरण में नियमों में विस्तार हो,

आ अब 11 12 एसी 13 कुल्हाड़ी 12 bx 22 cx 32 14 विज्ञापन 24 बी.डी.
पहले तीन नियमों के अनुरूप शासन फ़ाइल में पहला नियम, अगले तीन नियमों के दूसरे नियम के लिए कर रहे हैं और पिछले दो नियमों फ़ाइल में पिछले दो नियम के रूप में वही कर रहे हैं क्योंकि यह किसी भी वर्ग (विनिर्देशक नोट का उपयोग नहीं करता कि वर्ग के अंदर नियम योजना के लिए नियम) के सेट को नहीं जोड़ रहे हैं. अब अगर आप इस योजना फ़ाइल और प्रकार "abaxcxad" का उपयोग करें, आप IME के विंडो में "12123214" के रूप में सुझाव मिल जाएगा. यदि आप वर्गों का उपयोग नहीं कर रहे हैं योजना फाइल संस्करण और नाम शीर्ष लेख में निर्दिष्ट के साथ नियमों का एक सेट है.
नहीं वर्गों के साथ एक योजना फ़ाइल का उदाहरण,

संस्करण: 1.0 नाम: नमूना r1 target1 r2 target2 r3 target3
अब जब आप इस योजना फ़ाइल का उपयोग करें और लिखें अनुक्रम "r1r2r3" तुम शब्द "target1target2target3 सुझाव दिया विकल्प के रूप में देखेंगे.

IME के साथ योजना फ़ाइल का घालमेल

IME के साथ एकीकृत योजना फ़ाइल, योजनाएं निर्देशिका के तहत योजना फ़ाइल (SCM एक्सटेंशन के साथ) की जगह है. योजनाएं निर्देशिका IME के स्थापना निर्देशिका (यह है के तहत आमतौर पर C :/ कार्यक्रम फ़ाइलें / / गूगल गूगल <language> / इनपुट के नीचे मौजूद है ). एक बार योजना फ़ाइल रखा है आप के लिए IME को पुनः आरंभ और IME के योजना फ़ाइल लेने को लोड की जरूरत है. यदि योजना फ़ाइल में कोई त्रुटियाँ हैं यह एक संवाद में प्रदर्शित किया जाएगा ताकि आप उन्हें ठीक कर सकते हैं. अगर कोई त्रुटियाँ हैं, योजना योजनाएं मेनू के तहत दिखाई देगा और आप इसे सक्रिय करने और इसे का उपयोग शुरू कर सकते हैं. योजनाएं कई मायनों में सक्रिय किया जा सकता है,
योजना योजनाएं मेनू से चयन.
कुंजी Ctrl + एम (यदि वहाँ कई योजनाएं हैं यह पिछले इस्तेमाल योजना या पहले योजना को सक्रिय अगर आप पहली बार के लिए योजनाओं का उपयोग कर रहे हैं) का शॉर्टकट का उपयोग
स्थिति विंडो में 'टॉगल विहित योजना' बटन का उपयोग करना.

प्रतिक्रिया

आपकी प्रतिक्रिया महत्वपूर्ण है और हमें उत्पाद को बेहतर बनाने में मदद करेगा. आप अपनी टिप्पणी के लिए भेज सकते हैं लिप्यंतरण - समर्थन ime@google.com .

समस्या निवारण

मैं भाषा उपकरण पट्टी नहीं देखते हैं.
>>> जाँच करें विन्यास अनुभाग.

शब्द मैं चाहता हूँ विकल्पों में से किसी में प्रकट नहीं होता है.
>>> मामले शब्द आप टाइप करने की कोशिश कर रहे हैं सभी पृष्ठों में, आप का उपयोग कर सकते हैं विकल्पों की सूची में प्रकट नहीं करता है कुंजीपटल .

मैं विकल्प के रूप में केवल बक्से देखते हैं. IME को भाषा में नहीं संपादित करें विधवा चरित्र में प्रदर्शित होता है.
>>> यह सुनिश्चित करें कि आप यूनीकोड ​​एमएस Arial समर्थन IME के भाषा की तरह एक यूनिकोड फ़ॉन्ट स्थापित किया है और अनुकूलित IME के मेनू के माध्यम से एक फ़ॉन्ट.

कैसे एक नए संस्करण के लिए अद्यतन करने के लिए?
>>> गूगल IME स्वचालित रूप से एक नए संस्करण के लिए अद्यतन जब एक जारी है. अद्यतन प्रक्रिया चुपचाप होता है, चाहे या नहीं आप समय पर IME के प्रयोग कर रहे हैं. यदि गूगल IME के नवीनीकरण के समय में खुला है, तो आप IME को बंद करने और नए संस्करण के प्रभावी होने के लिए सिस्टम को पुनः आरंभ करना होगा.
डाऊन्लोड़ यहाँ करे डाऊन्लोड़ यहाँ कर

2 comments:

  1. hindi aajma ke liya google ka jabab nahi

    ReplyDelete
  2. mujhe laptop k ak ak part a motherboard ki repaiing k pata lagna hai ki con si cheez kharab hone par kya chezz worke nahi kerta hai

    ReplyDelete

this all writes from google,pls inform me if any copyright case. Powered by Blogger.