Ads Top

सभी सॉफ्टवेर इन ५ वेबसाइट पे मिलेंगे

सॉफ्टवेयर, गेम, ड्राइवर्स और कंप्यूटर युटिलिटीज डाउनलोड करने की जरूरत जब-तब पड़ती रहती है कुछ खास वेबसाइटें डाउनलोड करने के लिए फ्रीवेयर, शेयरवेयर और चार्जेबल सॉफ्टवेयरों के स्टोर के रूप में काम करती हैं, जहां से आप जरूरत के हिसाब से चीजें डाउनलोड कर सकते हैं। ये वेबसाइटें अच्छी बैंडविड्थ मेन्टेन करती हैं इसलिए एक साथ हजारों डाउनलोड होने पर भी ठप नहीं होतीं। कुछ वेबसाइटों में सॉफ्टवेयरों के अलग-अलग संस्करणों के बारे में जानकारी, खबरें और रिव्यूज़ भी उपलब्ध हैं जो यूज़र का काम आसान बनाते हैं।
सीनेट : इसे दुनिया की सबसे बड़ी डाउनलोड वेबसाइट माना जाता है। हालांकि आप इसे एक बड़ा तकनीकी पोर्टल भी कह सकते हैं क्योंकि तकनीकी दुनिया की खबरें, प्रॉडक्ट इन्फॉरमेशन, रिव्यू, टिप्स और तकनीकी वीडियो जैसी सामग्री यहां खूब दिखती है। अलबत्ता, इसका डाउनलोड सेक्शन भी बहुत अच्छा, बड़ा और अच्छी तरह अएर्गनाइज किया गया है। यहां कोई भी सॉफ्टवेयर ढूंढना बहुत आसान है। इसका फाइल सर्च इंजन सबसे अच्छा माना जाता है। ज्यादातर उत्पादों पर यूज़र्स के साथ-साथ एडीटर्स द्वारा भी स्टार रेटिंग्स दी जाती हैं। लोकप्रिय सॉफ्टवेयरों की सूची और हर सॉफ्टवेयर को डाउनलोड किए जाने की संख्या देखी जा सकती है। यूज़र्स के कमेंट भी उपलब्ध हैं, हालांकि कभी-कभी सॉफ्टवेयर निर्माता और उनके प्रतिद्वंद्वी इन सुविधाओं का दुरुपयोग भी करते हैं।


ज़ीडीनेट : सीनेट और ज़ीडीनेट एक ही समूह के हाथों संचालित हैं और दोनों के बुनियादी ढांचे में काफी समानता भी है। ज़ीडीनेट के डाउनलोड सेक्शन में तीन कैटेगरीज के सॉफ्टवेयर प्रमुखता से दिखाए गए हैं- सबसे लोकप्रिय, सबसे ताजा और सबसे ज्यादा खोजे गए। आम यूज़र की जरूरत के ज्यादातर सॉफ्टवेयर इन्हीं कैटेगरीज में दिख जाते हैं। अगर अपना पसंदीदा सॉफ्टवेटर यहां न दिखे तो इसकी डायरेक्टरी को आजमाएँ, जिसमें बिजनेस सॉफ्टवेयर, कम्युनिकेशन सॉफ्टवेयर, ब्राउज़र्स, ड्राइवर्स, डेस्कटॉप, डेवलपर टूल्स जैसी कैटेगरीज और सब-कैटेगरीज में अनगिनत सॉफ्टवेयर मौजूद हैं। यहाँ स्टार रेटिंग और यूज़र कमेंट्स की कमी खलती है, लेकिन किसी सॉफ्टवेयर के पेज पर दूसरे मिलते-जुलते सॉफ्टवेयरों को सुझाने की सुविधा अच्छी है।

सॉफ्टपीडिया : रोमानिया से चलाई जा रही सॉफ्टपीडिया न सिर्फ डाउनलोड के लिए सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराती है बल्कि तकनीक, विज्ञान, स्वास्थ्य और मनोरंजन जैसे क्षेत्रों पर खबरें भी देती हैं। यहां पर सॉफ्टवेयरों को विंडोज, गेम्स, ड्राइवर्स, लिनक्स, मैक, स्क्रिप्ट्स जैसी कैटेगरीज में बांटा गया है। हर कैटेगरी में मौजूद सॉफ्टवेयरों की सूची देखने के लिए तीन व्यूइंग मोड मौजूद हैं- नॉर्मल, फ्रीवेयर और शेयरवेयर। यूज़र्स द्वारा सॉफ्टवेयरों को दी जाने वाली स्टार रेटिंग्स, यूज़र कमेंट्स और ‘100ः क्लीन गारंटी‘ जैसे फीचर्स ने इसे लोकप्रिय बनाया है।

टूकाउज : इसका कलेक्शन बहुत बड़ा है और फास्ट डाउनलोड के लिए दुनिया के कई देशों में मिरर वेबसाइटें भी बनाई गई हैं ताकि आप अपने आसपास के सर्वर से सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकें। सॉफ्टवेयरों की क्वालिटी को जाहिर करने के लिए ‘काउ रेटिंग्स‘ दी जाती हैं। यह वेबसाइट बहुत सी पार्टनर वेबसाइटों के साथ मिलकर काम करती है जिससे इसका बेस काफी बढ़ गया है। इसे इंटरनेट के जरिए फ्रीवेयर और शेयरवेयर सॉफ्टवेयर मुहैया कराने वाली शुरूआती साइटों में गिना जाता है। विंडोज़, मैक, लिनक्स, मोबाइल, फ्रीवेयर और वीडियो जैसी कैटेगरीज में उपलब्ध सॉफ्टवेयरों को ढूंढने के लिए डायरेक्टरी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और सर्च सुविधा का भी। साइट ‘फीचर्ड सॉफ्टवेयर‘ के तहत कुछ क्वालिटी सॉफ्टवेयरों को प्रमुखता से दिखाती है।
फाइलहिप्पो  : फ्रीवेयर और शेयरवेयर के साथ-साथ ओपन सोर्स सॉफ्टवेयरों को भी शामिल करना इसकी विशेषता है। फाइलहिप्पो फ्री डाउनलोड चेकर को अपने कंप्यूटर में इन्स्टाल करके आप सॉफ्टवेयरों के नए संस्करणों के बारे में जानकारी पा सकते हैं और उन्हें अपडेट रख सकते हैं। यहाँ पर फिलहाल सिर्फ विंडोज़ से जुड़े सॉफ्टवेयर ही मिलते हैं। इसका इंटरफेस बहुत आसान है और होमपेज पर ही सॉफ्टवेयरों की कैटेगरीज और सूचियां दिख जाती हैं। हालाँकि यह सॉफ्टवेयरों को रेटिंग तो नहीं देती, लेकिन यूज़र्स की प्रतिक्रियाएँ बहुत काम की हैं।

No comments:

this all writes from google,pls inform me if any copyright case. Powered by Blogger.