Ads Top

वाई-फाई के लाभ।

वाई-फाई तकनीक का प्रयोग पहले जहां बड़े-बड़े आफिसेस और कंपनियों में होता था वहीं अब इसका प्रयोग घरों में होने लगा है। वाई-फाई का सबसे बड़ा फायदा है इसका प्रयोग एक साथ ढेर सारे लोग कर सकते हैं। साथ ही यह सुरक्षित और अलग-अलग इंटरनेट कनेक्‍शन लेने से सस्‍ता भी पड़ता है। वैसे तो वाई-फाई का प्रयोग ज्‍यादातर इंटरनेट सर्फिंग के लिए किया जाता है। मगर आप इसे ब्रांडबैंड या फिर रूटर से कनेक्‍ट करके कई दूसरी चीजों के लिए प्रयोग कर सकते हैं। 

फोटो शेयरिंग करने के लिए

आजकल सभी कैमरे डिजिटल हो चुके हैं। जिसमें डेटा सेव करने के लिए मैमोरी दी गई होती है। मगर कभी-कभी फोटो खींचते समय मैमोरी फुल हो जाती है ऐसे में एक ही रास्‍ता बचता है, कैमरे में सेव फोटो को डिलीट करना लेकिन अगर आपके कैमरे में वाईफाई का फीचर दिया गया है जो इसकी मदद से आप अपने कंप्‍यूटर को कैमरे से पेयर कर डेटा ट्रांसफर कर सकते हैं।

घर की सुरक्षा के लिए

घरों की सुरक्षा के लिए बाजार में कई गैजेट उपलब्‍ध है मगर उसमें से होम सर्विलांस सिस्‍टम बेहतर विकल्‍प है, ये सिस्‍टम थोड़ा मंहगा जरूर होता है मगर इससे आपका घर पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। अगर आप चाहें तो अपने घर में कम कीमत में भी होम सर्विलांस सिस्‍टम का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए साधारण कैमरे की बजाए आपको वॉयरलैस कैमरे लगाने पड़ेंगे जो वाईफाई की मदद से एक दूसरे से कनेक्‍ट रहेंगे। साधारण कैमरों का वॉयर कोई भी काटकर उन्‍हें बंद कर सकता है मगर वाई-फाई कैमरें में ऐसा कर पाना मुमकिन नहीं है।

स्‍मार्टफोन को रिमोट की तरह प्रयोग करें

अगर आप चाहें तो अपने स्‍मार्टफोन को रिमोट की तरह भी प्रयोग कर सकते हैं। आजकल उन्‍नत तकनीक की वजह से स्‍मार्टफोन के साथ-साथ स्‍मार्ट टीवी भी बाजार में आ चुकी है। जिसमें इंटरनेट सर्फिंग के साथ कई काम किए जा सकते हैं। गूगल प्‍ले में कई ऐसी फ्री वाईफाई एप्‍लीकेशन उपलब्‍ध हैं जिनकी मदद से आप अपनी स्‍मार्टटीवी को स्‍मार्टफोन से कनेक्‍ट कर रिमोट की तरह प्रयोग कर सकते हैं। बस इसके लिए आपकी टीवी और स्‍मार्टफोन में वाईफाई की सुविधा होनी चाहिए।


No comments:

this all writes from google,pls inform me if any copyright case. Powered by Blogger.