Ads Top

फेसबुक के नियतखोर

बड़े-बुजुर्ग कहते हैं कि कई बार हमें अपनी आंखो देखी पर भी विश्वास नहीं करना चाहिए. लेकिन शायद यह जुमला युवा पीढ़ी वक्त के साथ भूल चुकी है. तभी तो फेसबुक जैसी जगहों पर ऑनलाइन मिल प्यार की लंबी-लंबी डींगे हाकते यह युवा अकसर किसी ना किसी मकड़जाल का शिकार हो ही जाते हैं. हाल के दिनों में फेसबुक के द्वारा कई लोगों को बड़ी-बड़ी परेशानियों से रुबरु होना पड़ रहा है. इन्हीं कुछ परेशानियों के बारें में आज हम आपको आगाह करेंगे.
 
फेसबुक: टाइमपास का नया अड्डा

फेसबुक आज के दौर में युवा ही नहीं, बल्कि हर वर्ग के लिए सबसे अधिक पसंदीदा, पहुंच वाला ऐसा माध्यम जो टाइम पास करने के लिए सबसे उपयोगी बन गया है. कई विशेषज्ञों का मानना है कि आज फेसबुक युवाओं में एक नशे की तरह है. लेकिन इस नशे के कई दुष्परिणाम भी है. इन्ही में से एक की शिकार हुई अनिता.

अनिता का फेसबुक प्यार, फेस देखकर हुआ फुर्र

अनिता ठाकुर रांची की रहने वाली एक जवान लड़की को फेसबुक पर सागर नाम के लड़के से प्यार हुआ. फेसबुक पर तो सागर की तस्वीर देख उसे लगा कि यह वही सागर है जिसकी उसके नदी रूपी मन को तलाश थी. उसे लगा सागर के साथ उसका मिलन ही उसकी मंजिल होगी लेकिन जिस दिन वह सागर से मिली उसके सारे अरमान पानी में बह गए. सागर कोई जवान लड़का नहीं एक 40 साल का अधेड़ व्यक्ति निकला.
 
फेस सविता का काम किसी और का

हाल ही में दिल्ली में एक केस सामने आया है. जहां सविता (काल्पनिक नाम) नाम की लड़की की तस्वीर का इस्तेमाल कर एक लड़के ने उसकी कई नीजि जानकारियां निकाल ली और फिर उस लड़की को धमकाने लगा. हालांकि वह यह भूल कर गया कि सविता एक नए जमाने की सशक्त लड़की है जो ऐसे चक्करों से निकलने के लिए पुलिस की मदद लेने से नहीं डरती. सविता ने अपनी परेशानी पुलिस के सामने बयान की और पुलिस ने आरोपी लड़के को पकड़ लिया.

सावधान रहें, सतर्क रहें

फेसबुक पर धोखाधड़ी का यह कोई नया मामला नही है लेकिन आपकी ही प्रोफाइल फोटो का इस्तेमाल कर एक नई आइडी बनाने का ट्रेंड थोड़ा नया है. अमूमन लोग फेसबुक पर कई बार अपनी फोटो डाल देते हैं और इसी बात का फायदा असामाजिक तत्व या कोई आपसे रंजिश रखने वाल व्यक्ति उठा लेता है. ऐसे लोग आपकी फोटो लेकर आपके ही नाम से एक अलग आइडी बना लेते हैं. फेसबुक पर एक जैसे नामों से कई आईडी बनाना कोई बड़ी बात नहीं है. नाम के अक्षरों में थोड़ा बदलाव कर आप कई आईडी बना सकते हैं.

कैसे बचें

  • फेसबुक पर अगर आप ऐसी मुश्किलों से बचना चाहते हैं तो अपनी फोटो शेयर ना करें.
  • फेसबुक आदि पर अपनी जन्मतिथि और अन्य जानकारियां ना डालें.
  • अनजान व्यक्तियों से बात ना करें.
  • साइबर क्राइम का शिकार होने पर अपनी प्रोफाइल के पेज का प्रिंट आउट लें व अपनी आईडी प्रूफ के साथ निकटतम पुलिस थाने या साइबर सेल में संपर्क करें.
  • याद रखें कि फेसबुक एक काल्पनिक दुनिया है. जितना हो सके फेसबुक पर बने किसी फ्रेंड से ना ही मिलें. अगर कभी मिलना चाहें भी तो पब्लिक प्लेस ही चुनें.

No comments:

this all writes from google,pls inform me if any copyright case. Powered by Blogger.