Ads Top

पैसा बनाने के गुर ऐसे सीख रहे हैं भारतीय

जब भी कोई उलझन हो तो गूगल पर क्लिक करें। ट्रेंड के बारे में जानकारी देने वाली गूगल की सर्विस गूगल ट्रेंड के आंकड़ों पर नजर डालें तो पता चलता है कि पैसा बनाने या पैसा बनाने के गुर सीखने के लिए भारतीय लोग इंटरनेट पर शेयर बाजार से जुड़े सवालों के जवाब ढूंढ रहे हैं। नेट पर 'बीयर मार्केट', 'बुल मार्केट', 'जीडीपी ग्रोथ', 'इकनॉमिक रिसेशन', 'फाइनेंस जॉब' और 'आईटी जॉब' जैसे शब्द सर्च करने वालों में भारतीय नागरिक दुनियाभर में अव्वल हैं।

तो क्या यह माना जाए कि पैसा बनाने के नित नए टिप्स लेने के लिए भारतीयों ने इंटरनेट का सहारा लिया है और वह इसका जमकर प्रयोग कर रहे हैं। आइए जानते हैं कि भारतीयों के इस कॉमन ट्रेंड के बारे में हमारी खोज परक क्या कहती है.
1.क्यों नेट को गुरु बना रहे हैं भारतीय
अधिकतर भारतीय इंटरनेट पर क्वीन ऑफ इंग्लैंड, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश और ओसामा बिन लादेन जैसे शब्द सर्च करते रहे हैं, हालांकि भारतीय नागरिक नेट का इस्तेमाल ब्रिटेन की महारानी की तरह क्रिसमस की शुभकामनाएं देने या पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति की तरह आतंक के खिलाफ आवाज उठाने के लिए नहीं करते हैं। इनकी जरूरत कुछ ज्यादा सामयिक लगती है। ईटी ने कुछ सर्च टर्म को चुना, जिससे यह पता लगा है कि वित्तीय सुस्ती के दौरान भारत सहित दुनिया भर के लोगों ने किस शब्द को सबसे ज्यादा ऑनलाइन सर्च किया।

2.शेयर मार्केट है टॉप सर्च वर्ड
इसके मुताबिक, भारतीयों ने सबसे ज्यादा बार 'शेयर मार्केट' शब्द को सर्च किया है। भारत के बाद 'शेयर मार्केट' शब्द सर्च करने वाले देशों में सिंगापुर और हांगकांग शामिल हैं। इस दौरान विदेशी निवेशकों ने कभी-कभार ही गूगल में 'इंडियन शेयर्स' जैसे शब्द सर्च किए।

'इंडियन शेयर्स' शब्द सर्च करने वाले विदेशी नागरिकों में सबसे आगे ओमान के लोग रहे। उनके बाद यूएई, सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया के नागरिकों का नंबर रहा।

3.रिलायंस के शेयर्स पर भी नजर
गूगल में 'इक्विटी' शब्द सर्च करने वालों में सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, हांगकांग और भारत के लोग आगे रहे। भारत से बाहर रहने वाले लोगों में यूएई के नागरिकों ने सबसे ज्यादा बार 'रिलायंस इंडस्ट्रीज' को ऑनलाइन सर्च किया। इसके बाद सिंगापुर और हांगकांग के नागरिकों ने ऐसा किया। इसके साथ ही ब्रिटेन और अमेरिका के लोगों ने 'रिलायंस शेयर्स' और 'आईसीआईसीआई शेयर्स' जैसे शब्द सबसे ज्यादा सर्च किए हैं।

पाकिस्तान के लोगों ने सबसे ज्यादा बार 'फाइनेंस जॉब' शब्द को ऑनलाइन सर्च किया है। ऑनलाइन सर्च करने वालों में सबसे आगे भारत, यूएई, दक्षिण अफ्रीका और ब्रिटेन के नागरिक शामिल हैं।

4.इनवेस्टमेंट ऑप्शन्स पर है केंद्रित सर्च
सिंगापुर के नागरिकों ने सबसे ज्यादा बार 'इंडियन शेयर्स' शब्द सर्च किया है। इसके बाद यह शब्द सर्च करने वालों में हांगकांग, अमेरिका और भारत के लोग शामिल हैं। भारतीयों ने सबसे ज्यादा 'बुल मार्केट' शब्द को सर्च किया है। इस सूची में इसके बाद यूएई और सिंगापुर के नागरिकों का नंबर आता है। भारत में 'स्टॉक टिप्स' जैसे शब्द सबसे ज्यादा सूरत के लोगों ने सर्च किया है।

इस दौरान नाइजीरियाई नागरिकों ने 'इकनॉमिक रिसेशन' शब्द सर्च किया। उनके बाद भारतीयों और सिंगापुर के लोगों ने इस शब्द को सबसे ज्यादा ऑनलाइन सर्च किया है। पिछले 12 महीनों के दौरान सबसे ज्यादा भारतीयों और दक्षिण अफ्रीका के नागरिकों ने 'इनवेस्टमेंट ऑप्शंस' सर्च किया है। वहीं 'जीडीपी ग्रोथ' शब्द को सबसे ज्यादा सिंगापुर, पाकिस्तान, हांगकांग और भारत के लोगों ने सर्च किया है।


No comments:

this all writes from google,pls inform me if any copyright case. Powered by Blogger.