Ads Top

डाक्यूमेन्ट और फाइल को कॉम्प्रेस ( छोटा ) करने के फायदे

हमें अक्सर कई फाईलो या किसी भी डोक्युमेंट को ट्रांसफर करना पड़ता है फिर वो ट्रांसफर ई-मेल के द्वारा हो या कंप्यूटर से दुसरे कंप्यूटर पर पेन ड्राईव के द्वारा ! हमें जरुरत पड़ने पर ई-मेल से कई बार बड़े साइज़ की फाईले या एक से ज्यादा फोटो भेजने पड़ते है ! ई-मेल से अगर किसी को एक से ज्यादा फोटो या फाईले भेजनी तो सभी को अलग - अलग अटेच करने के आलावा एक और विकल्प है कि आप भेजने वाली फाईलो को जिप या कॉम्प्रेस कर ले ! फाइल को जिप या कॉम्प्रेस करने से फाइल का आकर कम हो जाता है और इससे इन फाइल को मेल पर अटेच करने मे कम समय लगता है !
`जैसे एक उदहारण के लिए अगर आप जो फाइल ई-मेल से भेजना चाहते है उसका  आकार 500 KB ,जिप या कॉम्प्रेस करने पर उसका आकार करीब 425 KB हो जायेगा और ये फाइल ई-मेल पर जल्दी अपलोड होगी ! अगर आपको एक से ज्यादा फाइल भेजनी है तो आप सभी फाईलो को एक ही फोल्डर मे डालकर उस फोल्डर को जिप या कॉम्प्रेस कर लीजिये और ई-मेल से अटेच करके भेज दीजिये ! सभी फाईलो एक साथ कम समय मे अटेच हो जाएँगी ! फाइल को कॉम्प्रेस करने से उसका आकार 10 से 15 प्रतिशत तक कम हो जाता है और फाइल के मटेरिअल पर भी कोई प्रभाव नहीं पड़ता है !

ध्यान रखिये हर ई-मेल सेवा की अटेचमेंट करने की क्षमता अलग-अलग है ,जैसे याहू 25 MB तक अटेचमेंट करने की सुविधा देता है जी-मेल,Rediff मेल  और हॉट मेल भी इसी के आसपास सुविधा देते है ! इसलिए उनकी क्षमता के अनुसार ही फाइल को अटेच करे !

No comments:

this all writes from google,pls inform me if any copyright case. Powered by Blogger.