Ads Top

ऑनलाइन किताबो की लायब्रेरी

अगर आप पढ़ने के शौकीन हैं मगर किताबों पर धन खर्च करने के मूड में नहीं हैं तो इंटरनेट पर मौजूद कुछ बुक डाउनलोड वेबसाइटों को आजमा सकते हैं जो फ्री में पीडीएफ फॉरमैट में किताबें डाउनलोड करने की सुविधा देती हैं। इन्हें आप अपने कंप्यूटर, टैबलेट या हैंडहेल्ड गैजेट पर पढ़ सकते हैं या फिर प्रिंट आउट निकाल कर बाइंड करवा सकते हैं।

स्क्रिब्ड (Scribd.com): स्क्रिब्ड को किताबों और दस्तावेजों का यू-ट्यूब भी कहा जा सकता है। यहाँ दर्जनों कैटेगरीज में लाखों किताबें ऑनलाइन पढ़ने और फ्री डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं। अगर आप भी कोई पुस्तक या दस्तावेज दूसरों के बीच बांटने के लिए अपलोड करना चाहें तो आसानी से कर सकते हैं। यह वेबसाइट अपनी किताबों की पब्लिसिटी के लिए भी एक अच्छा जरिया है। बहुत से लेखक और प्रकाशक अपनी पुस्तकों के चुनिंदा पेज या चैप्टर यहाँ अपलोड करते हैं। इससे पैदा होने वाली जिज्ञासा और पब्लिसिटी किताबों की बिक्री बढ़ाती है। महान साहित्यकारों से लेकर आम लेखकों तक की किताबों का संकलन यहाँ मिलेगा। किताबों की तलाश के लिए दो अलग-अलग सुविधाएँ हैं- एक्सप्लोर और सर्च। एक्सप्लोर के तहत लोगों और किताबों की कैटेगरीज दिखती हैं जिनमें पसंदीदा किताबों को ढूंढा जा सकता है। सर्च में किताब, लेखक या कैटेगरी का नाम इस्तेमाल किया जा सकता है।

प्रोजेक्ट गुटेनबर्ग (gutenberg.org): अगर आप कॉपीराइट फ्री किताबों की खोज में लगे हैं तो इसे आजमाएँ। प्रोजेक्ट गुटेनबर्ग पब्लिक डोमेन में उपलब्ध किताबों का सबसे बड़ा संकलन माना जाता है। यही इंटरनेट पर फ्री ईबुक्स मुहैया कराने वाला सबसे पुराना प्रोजेक्ट भी है। शेक्सपियर, मार्क ट्वेन, एंटन चेखव, लेव टॉल्स्टॉय जैसे महान लेखकों की कृतियां डाउनलोड करने का बेहतरीन ठिकाना है यह। यहाँ मौजूद 36 हजार से ज्यादा किताबों को लेखक के नाम या किताब के नाम के आधार पर खोजा जा सकता है या फिर कैटलॉग पर नजर डाली जा सकती है। टॉप डाउनलोड्स और रीसेन्टली एडेड जैसी कैटेगरीज अपने मतलब की किताब तलाशने में उपयोगी हैं।

गूगल बुक्स (books.google.com): गूगल की दूसरी सेवाओं की तरह यह भी बहुत उपयोगी वेबसाइट है जहां लाखों किताबों को जुटाया गया है। इन्हें सर्च करने के लिए गूगल बुक सर्च की मदद ली जा सकती है। नई-पुरानी और क्लासिक, सभी किस्मों की किताबें यहाँ मौजूद हैं, जिन्हें स्क्रीन पर भी पढ़ा जा सकता है और बहुतों को डाउनलोड भी कर सकते हैं। यहाँ हिंदी में भी अच्छी संख्या में किताबें मुहैया कराई गई हैं। गूगल ने किताबों को स्कैन करने की उच्च तकनीक का इस्तेमाल किया है जो एक घंटे में एक हजार पेज स्कैन कर सकती है। इसलिए ताज्जुब नहीं होना चाहिए कि इस साइट पर कोई डेढ़ करोड़ किताबें स्कैन की जा चुकी हैं। जिन किताबों का कॉपीराइट खत्म हो चुका है, वे पूरी की पूरी पढ़ी जा सकती हैं, जबकि दूसरी किताबों के अंश उपलब्ध कराए गए हैं।

विकीसोर्स (wikisource): विकीमीडिया फाउंडेशन की तरफ से संचालित यह एक ऑनलाइन डिजिटल लाइब्रेरी है जहाँ कई भाषाओं में किताबैं मौजूद हैं। यह प्रोजेक्ट पहले ऐतिहासिक दस्तावेजों को इकट्ठा करने के मकसद से शुरू हुआ था लेकिन बाद में इसे दूसरे विषयों तक बढ़ाया गया और ऑज यह इंटरनेट पर मौजूद सबसे बड़ी फ्री लाइब्रेरीज में से एक है। यहां की ज्यादातर किताबें पब्लिक डोमेन में हैं या उन्हें मुक्त लाइसेंस के तहत जारी किया गया है जो उनके बेरोकटोक डिस्ट्रीब्यूशन का रास्ता खोल देता है। हालाँकि ज्यादातर किताबें मुद्रित ही हैं, लेकिन कुछ किताबें दूसरे फॉरमैट्स में भी मौजूद हैं जैसे एनीमेशन, वीडियो और ऑडियो। ज्यादातर महान और क्लासिक लेखकों की किताबें आपको यहाँ मिल जाएंगी।

युनिवर्सल लाइब्रेरी (ulib.org): मिलियन बुक प्रोजेक्ट के तहत शुरू की गई इस लाइब्रेरी का मकसद दुनिया भर की अहम किताबों को ऑनलाइन मुहैया कराना है। आईआईआईटी (IIIT), हैदराबाद के तकनीकी सहयोग से संचालित इस लाइब्रेरी में सिर्फ किताबें ही नहीं बल्कि दूसरे फॉरमैट्स की सामग्री और किताबों की तलाश करने के कई उपयोगी टूल मौजूद हैं। ट्रांसलेशन टूल्स, ऑल्टरनेटिव फॉरमैट्स जेसी इनोवेटिव सुविधाएँ भी हैं। पसंदीदा किताबों तक पहुंचने के दो जरिए मौजूद हैं- सर्च और ब्राउज़ द कलेक्शन्स। कार्नेगी मेलन समेत कई प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों और तकनीकी संस्थानों के जुड़ने से इसका काफी अकादमिक महत्व है।

2 comments:

  1. VAAH YE BLOG WORLD KA SABSE ACCHA BLOG HAI

    ReplyDelete
  2. check my blog
    www.hinditime.blogspot.com

    ReplyDelete

this all writes from google,pls inform me if any copyright case. Powered by Blogger.