Ads Top

एन्ड्राइड फ़ोन का बैकअप लीजिए

फोन से ज्यादा आज डाटा की चिंता होती है। फोन चोरी हो गया या कहीं गुम हो गया तो नया फोन लिया जा सकता है लेकिन डाटा वापस पाना मुश्किल हो जाता है। परंतु आप थोड़ी सी समझदारी दिखाएं तो अपने फोन के डाटा को न सिर्फ सुरक्षित रख सकते हैं बल्कि फोन गुम या चोरी हो जाने पर पुनः नए फोन में रिस्टोर भी कर सकते हैं।
एंडराॅयड स्मार्टफोन में आप डाटा बैकअप मैनुअल, आॅटो और एप्लिकेशन के माध्यम से ले सकते हैं। हालांकि सभी तरीकों की कुछ खुबियां और खामियां हैं लेकिन इनका उपयोग कर आप लगभग सभी तरह के डाटा का बैकअप ले सकते हैं।
गूगल सिंक
एंडराॅयड फोन में गूगल सिंक का उपयोग आप कर सकते हैं लेकिन इसके लिए जरूरी है कि फोन में आपका जीमेल अकाउंट रजिस्टर हो। यहां से आप अपने फोन का काॅन्टैक्ट, जीमेल, एप्स और कैलेंडर सहित कई चीजों को गूगल अकाउंट के साथ सिंक कर सकते हैं। अब जब आप नया एंडराॅयड फोन लेंगे तो गूगल सिंक के माध्यम से खुद ही आपका पुराना डाटा नए फोन में रिस्टोर हो जाएगा।
गूगल सिंक के लिए
स्टेप 1: सबसे पहले सेटिंग में जाएं
स्टेप 2: सेटिंग में अकाउंट का चुनाव करें
स्टेप 3: अकाउंट में गूगल का और फिर अपने जीमेल आईडी पर क्लिक करें।
स्टेप 4: इसके साथ ही आपको ढेर सारे आॅप्शन दिखाई देंगे आप जिसे सिंक करना चाहते हैं उस पर क्लिक कर सिंक नाउ कर दें।
google-sync
अब आप जब नए एंडराॅयड फोन में अपना जीमेल आकाउंट लाॅगिन करेंगे तो सारा डाटा आपके फोन में उपलब्ध होगा जिन्हें आपने सिंक किया था।
एंडराॅयड फोन में बैकअप एंड रिस्टोर का विकल्प भी होता है जो आपके फोन का ऐप और वाईफाई लॉगिन डाटा तक का बैकअप लेता है।
गूगल सिंक की कमी यह कही जा सकती है कि इसमें सिर्फ कॉन्टैक्ट, कैलेंडर और ईमेल का ही बैकअप होता है। एसएमएस इत्यादि का बैकअप नहीं ले सकते। वहीं एप्लिकेशन में भी सिर्फ दिखाएगा कि आपने क्या डाउनलोड किया था। यह एप्स डाटा बैकअप नहीं लेता है।
मैनुअल बैकअप
इसके माध्यम से आप अपने एंडराॅय फोन डाटा को कंप्यूटर पर बैकअप ले सकते हैं। जैसे ही आप फोन को यूएसबी के माध्यम से डेस्कटाॅप से कनेक्ट करेंगे आपके सामने डाटा ट्रांस्फर के कई विकल्प आ जाएंगे, जिनमें मास स्टोरेज या मीडिया डिवाइस भी होगा।
जैसे ही मास स्टोरेज या मीडिया डिवाइस का चुनाव करेंगे डेस्कटाॅप के कंप्यूटर सेक्शन में आपका फोन उपलब्ध हो जाएगा। यहां से क्लिक कर आप मास स्टोरेज में जा सकते हैं। यहां आपके फोन के सभी डाटा फोल्डर उपलब्ध होंगे। यहां से आप फोटो, म्यूजिक और वीडियो सहित कई तरह के डाटा का बैकअप कंप्यूटर पर ले सकते हैं।
pc-backup
मैनुअल बैकअप की कमी यह है​ कि इसमें आप कॉन्टैक्ट, एसएमएस और एप्लिकेशन इत्यादि का बैकअप नहीं ले सकते। वहीं मैक कंप्यूटर में एंडरॉयड फोन से डाटा ट्रांस्फर के लिए एंडरॉयड फाईल ट्रांस्फर डाउनलोड करना होगा।
फोटो बैकअप
एंडराॅयड स्मार्टफोन में फोटो को आप ओटो बैकअप पर भी रख सकते हैं। सभी एंडराॅयड फोन में फोटो एप्लिकेशन और गूगल ड्राइव का सेटिंग होता है। यहां आप अपने फोन में उपलब्ध फोटोग्राफ और वीडियो का बैकअप ले सकते हैं। परंतु ध्यान रहे कि इसके लिए जरूरी है कि फोन में इंटरनेट कनेक्शन एक्टिव हो।
photo-backup
फोटो एप्लिकेशन की सेटिंग में अपको आॅटो अपडेट का विकल्प मिलेगा जबकि गैलरी के शेयरिंग या सेटिंग में गूगल ड्राइव का आॅप्शन होता है।
फोटो एप्लिकेशन में आॅटो अपडेट के लिए वाईफाई और मोबाइल नेटवर्क का विकल्प होता है। यदि वाईफाई सेवा है तो फोटो अपडेट को वाईफाई पर रखें अन्यथा भारी—भरकम फोटो अपलोड करने में आपका ढेर सारा मोबाइल डाटा चला जाएगा।
एप्लिकेशन
एंडराॅयड फोन में बैकअप लेने के लिए आप कुछ एप्लिकेशन का भी सहारा ले सकते हैं। ये एप्लिकेशन इतने हल्के और बेहतर हैं कि बस चंद मिनटों में आप फोन में उपलब्ध सभी डाटा का बैकअप पीसी, क्लाउड या फिर माइक्रोएसडी कार्ड में ले सकते हैं।
सिंकड्राॅयडः एंडराॅयड फोन में डाटा बैकअप के लिए सिंकड्राॅयड बहुत ही शानदार एप्लिकेशन है। इस एप्लिकेशन के माध्यम से आप फोन में उपलब्ध डाटा को पीसी, माइक्रोएसडी कार्ड या फिर क्लाउड पर स्टोर कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह कही जा सकती है कि उपयोग में बेहद ही आसान है और बस एक क्लिक में बैकअप तैयार हो जाता है। इसमें आप एसएमएस, बुकमार्क, काॅन्टैक्ट और काॅल लाॅग सहित कई तरह के डाटा का बैकअप ले सकते हैं।
Syncdroid
मोबाइल में उपलब्ध एप्लिकेशन के माध्यम से ही फोन डाटा का बैकअप क्लाउ और माइक्रोएसडी कार्ड में लिया जा सकता है लेकिन पीसी पर बैकअप लेने के लिए आपको सिंकड्राॅयड का पीसी संस्करण डाउनलोड करना होगा। पीसी संस्करण में आप यूएसबी और वाईफाई दोनों के माध्यम से डाटा ट्रांस्फर कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर सिंकड्रायड मुफ्त में उपलब्ध है।
माईबैकअपः यह एप्लिकेशन भी डाटा ट्रांस्फर के लिए बेहद शानदार है लेकिन कमी यह कही जा सकती है कि मुफ्त संस्करण में फीचर्स कम हैं जबकि प्रो संस्करण के लिए आपको 307 रुपए चुकाने होंगे। इस एप्लिकेशन में भी डाटा बैकअप कार्ड, क्लाउड और कंप्यूटर पर लिया जा सकता है। वहीं अच्छी बात यह कही जा सकती है कि इसमें आप फोन में उपलब्ध एप्लिकेशन का भी बैकअप ले सकते हैं। हालांकि कंप्यूटर पर बैकअप का आॅप्शन पेड संस्करण के साथ उपलब्ध है। ऐसे में आप क्लाउड और लोकल स्टोरेज अर्थात फोन या कार्ड में डाटा बैकअप ले सकते हैं।
mybackup
एसएमएस बैकअप+: यदि आप सिर्फ एसएमएस और काॅन्टैक्ट का बैकअप चाहते हैं तो एसएमएस बैकअप+ का उपयोग कर सकते हैं। यह एप्लिकेशन गूगल प्ले स्टोर पर मुफ्त है और उपयोग में काफी आसान भी है।

No comments:

this all writes from google,pls inform me if any copyright case. Powered by Blogger.