Ads Top

कैसे रूट करें अपने एंडराॅयड स्मार्टफोन को

एंडराॅयड स्मार्टफोन में अक्सर आपने फोन रूट का नाम सुना होगा। परंतु आपको मालूम है कि यह रूट है क्या? इसके क्या फायदे और नुकसान हैं? आपके इन्हीं सवालों का जवाब हमने आगे दिया है। इसके साथ ही फोन रूट करने का तरीका भी बताया गया है।
क्या है फोन रूट?
फोन रूट को साधारण भाषा में जेलब्रेकिंग भी कहा जाता है। इसके माध्यम से आप अपने फोन में कई तरह के बदलाव कर सकते हैं। रूट आपको फोन के आॅपरेटिंग सिस्टम में बदलाव करने का अधिकार देता है। अर्थात आप चाहें तो फोन के लाॅक सिस्टम से लेकर अंदर मेन्यू और यूजर इंटरफेस तक में बदलाव कर सकते हैं। इसमें मौजूदा एंडराॅयड आॅपरेटिंग सिस्टम की जगह एक नया एंडराॅयड आॅपरेटिंग सिस्टम (कस्टमाइज एंडराॅयड आॅपरेटिंग सिस्टम) को इंस्टाॅल किया जाता है।                                                       क्या हैं फायदे
अगर एंडराॅयड आॅपरेटिंग सिस्टम के बारे में यदि थोड़ी बहुत भी जानकारी है तो रूट के बाद आप अपने फोन के यूजर इंटरफेस तक में बदलाव कर सकते हैं। इतना ही नहीं कई ऐसे एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं जो पहले आपके फोन में उपयोग नहीं होते थे। रूट किए गए फोन के लिए कुछ खास एप्लिकेशन भी उपलब्ध हैं जिनका उपयोग साधारण एंडराॅयड फोन पर नहीं किया जा सकता। रूट के बाद फोन के एप्लिकेशन पर आपका ज्यादा नियंत्रण होगा। आप चाहें तो पूरी तरह से विज्ञापनों को बंद कर सकते हैं। आप फोन से उन एप्ल्किेशन को अनइंस्टाॅल कर सकते हैं जो पहले से उपलब्ध थे और जिन्हें चाह कर भी आप पहले अनइंस्टॉल नहीं कर सकते थे। इससे फोन की इंटरनल मैमोरी खाली होती है।
क्या है नुकसान
रूट करने का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इससे आपके फोन की गारंटी व वारंटी समाप्त हो जाती है। इतना ही नहीं, रूट के दौरान यदि आपने सभी नियमों को सही तरीके से पालन नहीं किया तो आपका फोन पूरी तरह से बेकार हो जाता है। रूट किए गए फोन में सुरक्षा का जोखिम भी बढ़ जाता है। फोन में वायरस आने का खतरा या आपकी निजी सूचनाएं चोरी होने का जोखिम थोड़ा बढ़ जाता है। यही वजह है कि गूगल रूट किए गए फोन में वाॅलेट सेवा नहीं देता।
कैसे करें फोन को रूट
एंडराॅयड स्मार्टफोन को रूट करने के लिए
स्टेप 1: सबसे पहले आपको अपने पीसी के लिए किंग रूट एप्लिकेशन को डाउनलोड कर उसे इंस्टाॅल करना है।
स्टेप 2: एप्लिकेशन पीसी जब इंस्टाॅल हो जाए तो उसे ओपेन करें जहां आपसे फोन को कनेक्ट करने के लिए कहा जाएगा।
Android-phone-root
स्टेप 3: फोन को कनेक्ट करने के साथ ही यह भी देख लें कि फोन में यूएसबी डीबगिंग का विकल्प आॅन हो।
स्टेप 4: यूएसबी डीबगिंग का विकल्प आपको डेवलपर्स आॅप्शन में मिलेगा जो सेटिंग में होता है। यदि फोन ज्यादा पुराना है तो फिर डेवलपर्स आॅप्शन सेटिंग में एप्लिकेशन के अंदर मिलेगा।
स्टेप 5: यदि डेवलपर्स आॅप्शन कहीं नहीं दिखाई दे रहा है तो आप सेटिंग में अबाउट फोन में जाएं।
स्टेप 6: यहां आपको बिल्ट नंबर दिखाई देगा इसे प्रेस करें। लगातार कुछ देर प्रेस करने के बाद यहां लिखा आएगा कि आपके फोन में डेवलपर्स आप्शन पहले से है।
स्टेप 7: अब आप बाहर सेटिंग में आ जाएं यहां डेवलपर्स आॅप्शन का विकल्प मिल जाएगा उसे क्लिक करें।
स्टेप 8: यहां आपको यूएसबी डीबगिंग का विकल्प मिलेगा उसे आॅन कर दें।
Debugging-phone-
स्टेप 9: इसके बाद फोन यूएसबी साॅफ्टवेयर इंस्टाॅल करेगा और आप अपने फोन में उसे अलाउ कर दें।
स्टेप 10: इसके साथ ही फोन में रूट का विकल्प आएगा इसे क्लिक करते ही रूट की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
Android-phone-root-1
अब आप सुचनाओं को पढ़कर आगे बढ़ते जाएं। रूटिंग की प्रक्रिया समाप्त होते ही फिनिश लिखकर आ जाएगा।

No comments:

this all writes from google,pls inform me if any copyright case. Powered by Blogger.